सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

3 अप्रैल: हिंदवी साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज की पुण्यतिथि आज...सुदर्शन परिवार का कोटि-कोटि नमन

आज हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज जी की पुण्यतिथि पर सुदर्शन परिवार उन्हें शत-शत नमन वंदन करता है

Sumant Kashyap
  • Apr 3 2024 8:25AM

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई होगा जो छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapati Shivaji Maharaj) से परिचत न हो. दोस्तों, वह देश के वीर सपूतों में से एक थे, जिन्हें ‘हिंदवा सूर्य’ (Maratha Gaurav)भी कहते हैं और भारतीय गणराज्य के महानायक भी. वर्ष 1674 में उन्होंने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की भी नींव रखी थी. इसके साथ ही उन्होंने कई सालों तक मुगलों से कठिन संघर्ष किया था और उन्हें धूल भी चटाई थी. 

शिवाजी भोंसले उर्फ़ छत्रपति शिवाजी महाराज एक भारतीय शासक और हिंदवी साम्राज्य के संस्थापक थे. शिवाजी ने आदिलशाही सल्तनत की अधीनता स्वीकार ना करते हुए उनसे कई लड़ाईयां की थी. शिवाजी को हिन्दूओं का नायक भी माना जाता है. शिवाजी महाराज एक बहादुर, बुद्धिमान और निडर शासक थे. धार्मिक कार्य में उनकी काफी रूचि थी. रामायण और महाभारत का अभ्यास वह बड़े ध्यान से करते थे. वर्ष 1674 में शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति का ख़िताब मिला.

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को एक हिंदू परिवार में हुआ था. उनके जन्मदिवस के अवसर पर ही हर वर्ष 19 फरवरी को भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है. वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने तो इस दिन को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. 

दोस्तों आपको बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज को उनके अद्भुत बुद्धिबल और अद्भुत पराक्रम के लिए जाना जाता था. वे पहले ऐसे भारतीय शासकों थे, जिनके बारे में कहा जाता है कि, उन्होंने महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की रक्षा के लिए नौसेना बल की अवधारणा को पेश किया था.

पता हो कि, छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम शिवाजी भोंसले था. वर्ष 1674 में उन्हें औपचारिक रूप से छत्रपति या मराठा साम्राज्य के सम्राट के रूप में ताज पहनाया गया था. दोस्तों, उस समय देश में फारसी भाषा का ज्यादा उपयोग होता था, लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने अदालत और प्रशासन में मराठी और संस्कृत के उपयोग को बढ़ावा देने का भी अद्भुत फैसला किया था, जो कि उनकी दूरदर्शिता और राष्ट्रप्रेम के साथ देश की संस्कृति के प्रति उनकी अगाध श्रद्धा को  भी दर्शाता है. 

आज हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज जी की पुण्यतिथि पर सुदर्शन परिवार उन्हें शत-शत नमन वंदन करता है और उनके पदचिन्हों पर चलते हुए भारतवर्ष को आधिकारिक रूप से हिंदू राष्ट्र घोषित करने के संकल्प को दोहराता है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार