सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया गया रंगारंग शुभारंभ

खेलकूद में भी आगे बढ़ने एवं उपलब्धि हासिल करने की असीम संभावनाएं- मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया

Laxman Dewangan
  • Sep 8 2022 7:52PM

बालोद। 22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया गया रंगारंग शुभारंभ, छत्तीसगढ़ी गीत की सुमधुर धून पर विद्यार्थियों के साथ मंत्री, विधायक एवं अतिथि भी थिरकते हुए नजर आए।

बता दे कि महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया ने कहा कि समाज के अन्य क्षेत्रों की भांति खेलकूद के क्षेत्र में भी व्यक्ति के लिए आगे बढ़ने एवं उपलब्धि हासिल करने की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पुराने समय में यह उक्ति प्रचलित थी कि ‘पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कुदोगे तो होगे खराब किंतु गुरुवार को हमारे खेल प्रतिभाओं ने मेहनत एवं लगन से खेल के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। मंत्री अनिला भेंडिया गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान बालोद में आयोजित 22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर अपना उद्गार व्यक्त कर रहीं थी। मंत्री अनिला भेंडिया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष विकास चोपड़ा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथिलेश निरोटी, जनपद पंचायत बालोद की अध्यक्ष प्रेमलता साहू, कृषि उपज मण्डी बालोद के अध्यक्ष भोलाराम देशमुख सहित कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

सुमधुर छत्तीसगढ़ी गीत ‘हाय रे सरगुजा नाचे‘ के मधुर धून से कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि भी विद्यार्थियों के साथ नृत्य में संगत करने से अपने आप को रोक नहीं पाए। विद्यार्थियों की प्रस्तुति एवं गीत के बोल इतना मोहक एवं कर्णप्रिय था मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया, विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा एवं अन्य अतिथि ने मंच से उतरकर विद्यार्थियों के साथ नृत्य करने लगे। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग जिला बालोद के द्वारा 8 सितम्बर से 11 सितम्बर तक जिला मुख्यालय बालोद के अलग-अलग खेल मैदानों में 22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर मंत्री अनिला भेड़िया ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए राज्य के कोने-कोने से बालोद पहुॅचने पर सभी खिलाड़ी छात्र-छात्राओं का स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य में खेलों के विकास तथा इनके संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने जीवन में खेल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विद्यार्थियों के समक्ष खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं।

अनिला भेंडिया ने कहा कि ईश्वर ने प्रत्येक व्यक्तियों को अलग-अलग प्रतिभा देकर उन्हें विशिष्ट बनाया है। बस आवश्यकता है कठिन परिश्रम एवं लगन से उसे परिष्कृत एवं परिमार्जित करने की। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने अभिरूचि के अनुसार लक्ष्य निर्धारण कर कठिन परिश्रम से उसे साकार करने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने इस खेल प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। कार्यक्रम के अंत में मंत्री अनिला भेंडिया ने 22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का विधिवत् शुभारंभ की घोषणा भी की।

विधायक संगीता सिन्हा ने राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का बालोद नगर में स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने विद्यार्थियों को निरंतर अपने कर्तव्य पथ पर रत रहकर जीवन में आगे बढ़ने की सीख दी। जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा ने सभी खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को खेल भावना के साथ अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए जीवन में उपलब्धि हासिल करने के लिए शुभकामनाएं दी। नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बालोद नगर में सभी खिलाड़ी छात्र-छात्राओं का स्वागत करते हुए प्रतियोगिता में खेल भावना के साथ अपने खेल का प्रदर्शन करने को कहा।

जिला पंचायत के उपाध्यक्ष एवं शिक्षा समिति के सभापति मिथिलेश निरोटी एवं जनपद पंचायत बालोद की अध्यक्ष प्रेमलता साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रवास सिंह बघेल ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के द्वारा खेल ध्वज का भी रोहण किया गया और राष्ट्रीय खिलाड़ी कु. शतिकीय दुबे ने खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को खेल भावना के साथ प्रतियोगिता में शामिल होने की शपथ भी दिलाई।

जिला मुख्यालय बालोद में 22वें राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता इस वर्ष 17 एवं 19 वर्ष के आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में रस्साकसी प्रतियोगिता एवं 17 व 19 वर्ष के आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए टाउन हाॅल में थाई बाॅक्सिंग, 19 वर्ष के आयुवर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए टाउन हाॅल में म्युथाई तथा 14 वर्ष के आयुवर्ग के बालकों के लिए शासकीय हाईस्कूल जुंगेरा के खेल मैदान में फुटबाॅल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में राज्य के सभी 05 खेल जोनों के चयनित प्रतियोगी छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा सभी खिलाड़ी छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं अधिकारी, कर्मचारियों के लिए आवासीय एवं अन्य सभी व्यवस्थाएं की गई है। जिला प्रशासन द्वारा आगंतुक खिलाड़ियों एवं अधिकारी, कर्मचारियों को जरूरी सुविधा मुहैया कराने हेतु अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार