सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

14 अप्रैल : डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर जी की जयंती पर सुदर्शन परिवार की ओर से शत-शत नमन

आजीवन छुआछूत और अन्य सामजिक बुराइयों के विरुद्ध जंग लड़ने वाले अम्बेडकर जी के जन्म दिन पर उन्हें सुदर्शन परिवार का बारंबार नमन.

Sumant Kashyap
  • Apr 14 2024 7:24AM

 

डॉ. भीमराव अंबेडकर जी को भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के रूप में जाना जाता है. वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री भी थे. देशभर में हर साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती में मनाई जाती है. अंबेडकर जी जिन्हें बाबासाहेब के नाम से भी जाना जाता है. वे एक प्रख्यात विद्वान, वकील, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने अपना जीवन सामाजिक न्याय और समानता के लिए समर्पित कर दिया. उनकी जयंती को सामाजिक सद्भाव और एकजुटता के लिए एकजुट होने के दिन के रूप में मनाया जाता है.

डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर जी का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश में इंदौर के निकट महू छावनी में एक महार परिवार में हुआ था, जबकि उनका पैतृक गांव महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में मंडणगढ़ तहसील अंतर्गत आम्ब्रावेडे है. उनके पिता का नाम रामजी राव जी था और दादा का नाम मालोजी सकपाल जी था.वे अपने माता-पिता की चौदहवीं संतान थे.

बालपन से ही बाबासाहेब जी मेधावी छात्र थे. स्कूल में पढ़ाई में काबिल था. 1913 में अंबेडकर जी ने अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से लॉ, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में डिग्री प्राप्त की. उन्होंने भारत में लेबर पार्टी का गठन किया, आजादी के बाद कानून मंत्री बने. दो बार राज्यसभा के लिए सांसद चुने गए बाबा साहेब संविधान समिति के अध्यक्ष रहे. समाज में समानता की अलख जलाने वाले अंबेडकर जी को 1990 में भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' से भी सम्मानित किया गया.

डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर जी ने संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो सभी नागरिकों को समानता, स्वतंत्रता, न्याय और समान अवसर प्रदान करता है. साल 1946 में संविधान सभा के लिए चुने गए. उन्होंने मौलिक अधिकारों, संघीय ढांचे और वंचितों के लिए सुरक्षा उपायों जैसे महत्वपूर्ण प्रावधानों को शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

उन्होंने विशेष रूप से धार्मिक स्वतंत्रता, अस्पृश्यता का उन्मूलन और शोषण के खिलाफ सुरक्षा जैसे अधिकारों पर जोर दिया. बाबासाहेब जी ने एक मजबूत केंद्र सरकार और राज्यों के बीच शक्तियों के विभाजन को सुनिश्चित करने के लिए एक संघीय प्रणाली का समर्थन किया. भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति, अम्बेडकर एक न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक भी थे जिन्होंने अछूतों (दलितों) के खिलाफ सामाजिक भेदभाव को खत्म करने और महिलाओं और श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था.

 भीम राव  रामजी अम्बेडकर को दुनिया के श्रेष्ठतम संविधान के रचनाकार ,महान अर्थशास्त्री और प्रख्यात समाज सुधारक के रूप में जाना जाता है.आजीवन छुआछूत और अन्य सामजिक बुराइयों के विरुद्ध जंग लड़ने वाले अम्बेडकर जी के जन्म दिन डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर जी पर सुदर्शन परिवार का बारंबार नमन.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार