Breaking News:

श्रीरामभक्त बजरंगबली केभक्त बजरंग पूनिया ने करोड़ों भारतवासियों को किया गौरवान्वित.. भारत के बाहुबल का संसार मे डंका

प्रभु श्रीराम के परमभक्त भगवान हनुमान जी के परमभक्त भारतीय पहललान बजरंग पूनिया ने विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन किया है .. बजरंग बली के आशीर्वाद व अपनी अथक मेहनत के चलते भारतीय बाहुबल के नए प्रतीक बन भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने संसार का नंबर एक पहलवान बनकर एक बार फिर भारत के करोड़ो भारत वासियों का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। ताजा विश्व रैंकिंग में बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल भारवर्ग में नंबर वन रैंकिंग हथिया ली।

बजरंग पूनिया भारत के एकमात्र पहलवान हैं, जो अपने वर्ग की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं। संदीप तोमर समेत चार पहलवान टॉप-10 में जगह नहीं बना सके. पहलवानों की विश्व रैंकिंग को लेकर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने सूची जारी की जिसमें बजरंग को शीर्ष स्थान मिला। इससे पहले वह तीसरे स्थान पर थे। बजरंग के अब 96 अंक हो गए हैं। उनके बाद 66 अंक के साथ क्यूबा के पहलवान है।

रूस के पहलवान 62 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे। इस साल जकार्ता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग ने हाल ही में बुडापेस्ट (हंगरी) में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

विश्व चैंपियनशिप के बाद यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची जारी हुई। यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में भारत की चार महिला पहलवानों को भी स्थान मिला। वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की पांच महिला पहलवान टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रहीं। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2018 में 57 किग्रा में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पूजा ढांडा छठे नंबर पर हैं।

वहीं, 50 किग्रा में रितु फोगाट को 10वां स्थान हासिल हुआ। 59 किग्रा में सरिता सातवें स्थान पर हैं। 68 किग्रा में नवजोत कौर और 76 किग्रा में किरन को नौवां स्थान मिला। 65 किग्रा वर्ग में रितु एक स्थान के चलते टॉप-10 से बाहर हो गईं। वे 32 रेटिंग प्वाइंट के साथ 11वें नंबर पर हैं।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *