हिंदुस्तान को असहिष्णु बताने वाले शाहरुख़ खान का स्टारडम हुआ धड़ाम.. इस मामले में शाहरुख़ को पछाड़ विराट कोहली बने किंग

एक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान की तूती बोलती थी तथा उनका जबरदस्त क्रेज था. लेकिन शाहरुख को अपनी ये लोकप्रियता हज़म नहीं हुई तथा उन्होंने राजनैतिक कुंठा से ग्रसित होकर हिंदुस्तान को असहिष्णु बता दिया. हिंदुस्तान की जिस जनता ने शाहरुख को बुलंदियों पर पहुंचाया था, इस बयान के बाद उसी जनता ने शाहरुख शाहरुख को सबक सिखाने की ठान ली तथा फिर शाहरुख की एक के बाद एक लगातार फिल्मे फ्लॉप हुईं तथा शाहरुख का स्टारडम धड़ाम से जमीन पर आ गया.

आपको बता दें कि एक समय देश के बड़े ब्रान्ड रहे शाहरुख खान को जनता ने तो नकारा ही है, साथ ही उनकी ब्रांड वैल्यू भी गिर गई है तथा शाहरुख की जगह ली है भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने. खबर के मुताबिक़, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू वाले भारतीय शख्सियतों की सूची में लगातार दूसरे वर्ष शीर्ष स्थान पर हैं. वर्ष 2018 में उनकी ब्रांड वैल्यू 18 प्रतिशत चढ़कर 17.09 करोड़ डॉलर हो गई तो वहीं शाहरुख खान फिसलकर पांचवें स्थान पर पहुँच गये. इससे पहले वह दूसरे पायदान पर थे.

वैश्विक मूल्यांकन से जुड़ी कंपनी डफ एण्ड फेल्प्स ने भारत के सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू वाले लोगों की अपनी सूची के चौथे संस्करण में कहा है कि कोहली ने नवंबर, 2018 तक 24 ब्रांडों का प्रचार किया. कोहली के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का स्थान आता है. उन्होंने पिछले साल के मुकाबले एक पायदान की छलांग लगाई है. उनकी ब्रांड वैल्यू 10.25 करोड़ डॉलर आंकी गई है. वह नवंबर, 2018 तक 21 कंपनियों का प्रचार कर रही थीं. कोहली और दीपिका ही मात्र दो ऐसे भारतीय शख्सियत हैं, जिनकी ब्रांड वैल्यू 10 करोड़ डॉलर से ऊपर रही.

इस सूची में शामिल शीर्ष 20 शख्सियतों की ब्रांड वैल्यू 87.7 करोड़ डॉलर आंकी गयी है. जिनमें शीर्ष दस लोगों की ही भागीदारी 75 प्रतिशत से अधिक है. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और दीपिका के पति रणवीर की रैंकिंग भी बेहतर हुई है और ये दोनों क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. दोनों की ब्रांड वैल्यू 6.73 करोड़ डॉलर और 6.3 करोड़ डॉलर आंकी गई है. अभिनेता शाहरुख खान को नुकसान उठाना पड़ा है और वह 6.07 करोड़ डॉलर के साथ दूसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. डफ एण्ड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक अविरल जैन ने कहा, ‘शीर्ष 20 शख्सियतों की सूची में बॉलीवुड का दबदबा है लेकिन उन्हें खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती मिली है. कोहली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और पीवी सिंधू की ब्रांड वैल्यू 24.1 करोड़ डॉलर रही जो 87.7 करोड़ डॉलर का 27 प्रतिशत है.’

Share This Post