वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए हुआ टीम इंडिया का एलान… भविष्य का “तेंदुलकर” कहे जाने वाला खिलाड़ी करेगा डेब्यू

एशिया कप की चैंपियन बनने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम विराट कोहली की अगुवाई में कल 4 अक्टूबर से वेस्ट इंडीज के खिलाफ राजकोट में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी. वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है. पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में उस होनहार युवा खिलाड़ी को मौक़ा दिया गया है जिसे भारतीय क्रिकेट का भविष्य का सचिन तेंदुलकर माना जा रहा है. हम बात कर रहे हैं युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की. जी हाँ प्रथ्वी शॉ कल राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू करेंगे.

पृथ्वी शॉ को ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है जहाँ वह केएल राहुल के साथ भारतीय पारी का आगाज करेंगे. भारत ने भी प्रत्येक मैच से पहले अंतिम 12 खिलाड़ियों को घोषित करने के फैसले को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है और इसी के तहत बुधवार को उसने 12 खिलाड़ी घोषित कर दिये जिससे अंतिम एकादश को लेकर होने वाली चर्चाओं पर भी लगभग विराम लग गया. इंग्लैंड दौरे में पहली बार टीम में शामिल किये गये शॉ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे. पृथ्वी शॉ को भारतीय क्रिकेट का होनहार सितारा माना जा रहा है. पृथ्वी शॉ नहे घरेलू किकेट में रनों का अंबार लगाया है वहीं उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्व कप जीता था, जिसमें खुद पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से अपनी बल्लेबाजी से दिल जीता था. काफी लंबे समय से शॉ को टीम में शामिल करने की मांग की जा रही थी और अब पृथ्वी टीम में डेब्यू को तैयार है.

पहले टेस्ट के लिए टीम के चयन से साफ है कि भारत पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा जिसमें शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ सकती है. रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर चुने गये हैं जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे. ओवल टेस्ट में अपने पदार्पण पर 56 रन बनाने वाले हनुमा विहारी को टीम में जगह नहीं मिली है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरेंगे जबकि चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में जडेजा निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है, लिहाजा वह टीम में नहीं है.

भारत की 12 सदस्यीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *