ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी जारी रहा टीम इंडिया का धमाल.. पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से रौंदा

ऑस्ट्रेलिया में स्वर्णिम फतह के बाद न्यूजीलैंड पहुंची विराट कोहली की टीम इंडिया ने अपना विजयी अभियान जारी रखा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को करारी मात दी है तथा 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. न्यूजीलैंड से मिले 156 रन के लक्ष्य को भारत ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उनके इस फैसले को गलत साबित किया तथा पारी के दूसरे व अपने पहले ही ओवर की पांचवी गेंद पर ओपनर मार्टिन गुप्टिल को 5 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई.

मोहम्मद शमी यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने अपने दूसरे तथा पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर ओपनर कॉलिन मुनरो को 18 रन के स्कोर बोल्ड कर न्यूजीलैंड को करारा झटका दिया. मुनरो ने 2 चौकों की मदद से 8 रन बनाये. इसके बाद किवी कप्तान विलियम्सन तथा मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 15वें ओवर में 52 के स्कोर पर स्पिनर युजी चहल ने टेलर को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. टेलर ने 41 गेंद में तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाए. इसके बाद नियमित अन्तराल पर न्यूजीलैंड के विकेट गिरते रहे तथा पूरी टीम 38 ओवर में 157 रन पर सिमट गई. मेजबान की तरफ से कप्तान विलियम्सन ने सर्वाधिक ६४ रन बनाये. भारत की तरफ से कुलदीप यादव सर्वाधिक 4 तो वहीं मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए. युज्वेंद्र चहल ने दो तथा केदार  जाधव को 1 विकेट मिला.

158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा तथा शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई तथा इनिंग्स ब्रेक तक भारत ने बिना विकेट खोये 9 ओवर में 41 रन बना लिए. लेकिन इनिंग्स के तुरंत बाद 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा 11 रन बनाकर आउट हो गये. रोहित शर्मा को 41 के स्कोर पर ब्रेकवेल की गेंद पर गुप्टिल ने कैच आउट किया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद कप्तान कोहली क्रीज पर आये. भारत ने 10 ओवर में 44 रन बना लिए थे तभी सूर्य की तेज रोशनी की वजह से खेल को आधे घंटे तक रोका गया और इसके बाद भारत को जीत के लिए 49 ओवर में 156 रन का नया लक्ष्य दिया गया.

आधे घंटे बाद खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो कप्तान कोहली ने शिखर धवन के साथ सदाबहार अंदाज में पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन जब लग रहा था कि कोहली टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटेंगे तभी वह 29वें ओवर में फर्गुसन की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच दे बैठे. आउट होने से पहले कोहली ने 59 गेंदों में 45 रन बनाये. कोहली के आउट होने के बाद अंबाती रायुडू बल्लेबाजी करने के लिए आये तथा उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. शिखर धवन ने नाबाद 75 रन की शानदार पारी खेली तथा अंबाती रायुडू 13 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड की तरफ से फर्गुसन तथा ब्रेकवेल ने 1-1 विकेट लिया.

Share This Post