Breaking News:

लावारिश गोवंश के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम… अब गौमाता को नहीं भटकना पड़ेगा बेसहारा

गोकशी रोकने के लिए तमाम प्रयास कर रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. योगी सरकार का ये कदम लावारिश गायों(गोवंश) की सुरक्षा को लेकर उठाया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे निराश्रित (लावारिस) गायों की उचित देखरेख के तत्काल उपाय करें. साथ ही सीएम योगी ने आदेश दिया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में चारे की जमीन पर अतिक्रमण समाप्त करें.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में योगी ने निराश्रित गायों के लिए बेहतर शरणस्थली मुहैया कराने के उपायों पर विचार के लिए समिति बनाने को कहा है. उन्होंने मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाण्डेय से कहा कि वह सप्ताहभर में सिफारिशें दें. एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने कहा कि अगर चारे वाली जमीन पर कोई अतिक्रमण है तो उसे समाप्त कराने के तत्काल प्रबंध किये जाएं और संबंधित भूमाफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 16 नगर निगमों में से हर एक को दस करोड़ रुपये का आवंटन किया है. ये आवंटन निराश्रित गायों के लिए गौशालाएं बनाने के वास्ते है. हर जिले को गौशाला के लिए 1.2 करोड़ रुपये दिये गये हैं.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह एक कमेटी गठित करें, जो गायों के शेल्टर के लिए काम करे. साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में जिला पंचायत स्तर पर गायों के लिए 750 शेल्टर बनाने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने 16 नगर निगमों में से प्रत्येक को 10 करोड़ रुपए और हर जिला पंचायत को 1.2 करोड़ रुपए गोशाला निर्माण के लिए जारी किए हैं.

Share This Post

Leave a Reply