Breaking News:

भारत सरकार के सबसे कार्यक्षम मंत्री श्री नितिन गडकरी के प्रयासों से भारत में जलमार्ग शुरू.. कलकत्ता से काशी आयेगा व्यवसायिक सामान

श्री नितिन गडकरी, जिन्हें मोदी सरकार में सबसे कार्यक्षम, परिश्रमी तथा ईमानदार केन्द्रीय मंत्री कहा जाता है, ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे अभी तक हिन्दुस्तान में मुश्किल ही नहीं असंभव समझा जाता था. नितिन गडकरी जी के इस प्रोजेक्ट को कई विशेषज्ञों तक ने असंभव करार दिया था लेकिन अपने लक्ष्य के प्रति द्रढ़संकल्पित तथा अपनी कार्यशैली के कारण जनता के प्रिय बन चुके नितिन गडकरी जी ने इस असंभव को भी संभव कर दिखाया है. आपको बता दें कि बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस को श्री नितिन गडकरी जी एक खास सौगात देने जा रहे हैं जब आजादी के बाद पहली बार कोई मालवाहक जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग से माल की ढुलाई करते हुए वाराणसी पहुंचेगा.

बता दें कि केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद वाराणसी से हल्दिया तक गंगा में कमर्शियल यातायात सेवा की शुरुआत करने की बात कही गई थी. हालांकि कई विशेषज्ञों ने इस वादे को असंभव करार दिया था. लेकिन केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी के नेतृत्व में ये असंभव कार्य अब हकीकत में बदलने जा रहा है. 12 नवंबर को पहली बार राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू)-1 यानी वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग से कोलकाता से चले एमवी आरएन टैगोर पोत खाद्य पदार्थों एवं स्नैक्स से भरे 16 कंटेनर के साथ वाराणसी पहुंचेगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के रामनगर में बने बहुपक्षीय टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे तथा वाराणसी से यही जलपोत इफ्को द्वारा निर्मित उर्वरक लेकर लौटेंगे.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट में लिखा,  ‘ये इस सप्ताह में भारत की सबसे बड़ी खबर हो सकती है. आजादी के बाद पहली बार अंतर्देशीय जलपोत पर एक कंटेनर आ रहा है. पेप्सिको कंपनी गंगा नदी के रास्ते जलपोत एमवी आरएन टैगोर के जरिए अपने 16 कंटेनर को कोलकाता से वाराणसी ला रही है. ये बहुत बड़ी उपलब्धि है.’ गडकरी ने ट्वीट में आगे लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी अंतर्देशीय जलमार्ग पर सफर करने वाले पहले जहाज को राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू)-1 वाराणसी के गंगा तट पर बने बहुपक्षीय टर्मिनल पर 12 नवंबर को रिसीव करेंगे और यह टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इस टर्मिनल के साथ ही पीएम मोदी काशी की जनता को लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से वाराणसी तक बने नेशनल हाईवे और वाराणसी रिंग रोड का भी लोकार्पण करेंगे इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट में लिखा रिकॉर्ड समय में तैयार बाबतपुर एयपोर्ट से वाराणसी नेशनल हाईवे और वाराणसी रिंग रोड को भी समर्पित करेंगे. आपको बता दें कि गंगा  पर वाराणसी से हल्दिया के बीच शुरू होने वाली जल परिवहन योजना में वाराणसी को कार्गो हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है. जिसके लिए रामनगर में बहुपक्षीय टर्मिनल बनकर तैयार है जिसे अब कार्गो हब के तौर पर विस्तार दिया गया है. इस टर्मिनल में कार्गो के अलावा कोल्ड स्टोरेज, बेवरेज हाउस और पैकिंग की सुविधा होगी. जिससे देश के कोने कोने से उत्पाद रेल, रोड और जलमार्ग से काशी पहुंचेंगे.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *