जिस अफगानी आतंकी से मिलने केरल से अफगानिस्तान गए थे कई गद्दार. वही आतंकी मार डाला गया अमेरिका के हमले में….

अमेरिका ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू सैयद को मार गिराया है। इसके साथ ही अमेरिका द्वारा किए गए इस हवाई हमले में आईएस के बाकी कई आतंकी भी मारे गए हैं। बता दें कि इराक व सीरिया में मुंह की खाने के बाद आईएस अब अपना विस्तार अफगानिस्तान में करने लगा है। लेकिन अब वहां से भी उनको खदेडने के लिए अमेरिका ने अपनी कमर कस ली है। पेंटागन ने दावा किया है कि मंगलवार को अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में आईएस के मुख्यालय पर बमबारी की गई थी। 
जिसमें आईएस का आतंकी अबू सैयद मारा गया। जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी गठबंधन सेना ने अफगानिस्तान में सैयद सहित 3 बड़े ISIS सरगनाओं को मौत के घाट उतारा है। पेंटागन का दावा है कि सैयद व अपने अन्य कई आतंकियों की मौत के कारण ISIS को काफी झटका लगेगा और अफगानिस्तान व केंद्रीय एशिया में मजबूत होने की उसकी रणनीति भी प्रभावित होगी। ISIS सैयद को अपने खोरासान मॉडल (ISIS-K) का आमिर बताता था। ISIS-K 2015 से ही अफगानिस्तान में सक्रिय है। 
अफगान सरकार और अमेरिकी सेना के अलावा उसकी सीधी टक्कर यहां पहले से ही सक्रिय तालिबान से भी है। पिछले कुछ समय से तालिबान और ISIS के बीच काफी घातक संघर्ष छिड़ा हुआ है। तालिबान को हराकर ISIS यहां अपना वर्चस्व कायम करना चाहता है। पेंटागन के मुताबिक, जुलाई 2016 में US और अफगान सेना ने ISIS-K के तत्कालीन सरगना हाफिज सईद को मार डाला था। इसके बाद अप्रैल 2017 में अमेरिका ने आतंकी अब्दुल हासिब को मार गिराया। आतंकी हाजिब के मारे जाने के बाद अबू सैयद ने ISIS-K की कमान संभाली थी। लेकिन अब वो भी मारा गया। 
Share This Post

Leave a Reply