Breaking News:

आखिरकार भारत ने झुका ही दिया चीन को… बहुत समय बाद POK पर दिया ऐसा बयान जिससे चित्त हुआ पाकिस्तान

भारत का पड़ोसी देश चीन अक्सर हिंदुस्तान में आतंक के जनक पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है. चीन जो कि ज्यादातर मौकों पर भारत के खिलाफ नज़र आता है और वह पाकिस्तान को भी हमेशा से ही भारत सो ज्यादा महत्व देता है और हर मामले मे पाकिस्तान का साथ देता है, वो चीन आखिरकार भारत के सामने झुकता हुआ आ रहा है. चीन ने पाक अधिकृत कश्मीर(POK) को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसे हिंदुस्तान की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है, चीन के इस कदम से पाकिस्तान अब पूरी तरह से चित्त हो गया है.

खबर के मुताबिक़, पहली बार चीन ने पाक अधिकृत कश्मीर को भारत के जम्मू-कश्मीर वाले वास्तविक नक्शे जैसा दिखाया है. चीन का सरकारी टेलीविजन चैनल सीजीटीएन ने गत शुक्रवार को पाकिस्तान में चीन के वाणिज्य दूतावास पर आतंकी हमले की रिपोर्ट दिखा रहा था. उसी दौरान उसने यह नक्शा दिखाया था. बता दें कि  चीन की सरकारी  मीडिया कभी सत्ता के खिलाफ रिपोर्ट नहीं दिखाती है. चीन के इस फैसले के बाद जहाँ हिंदुस्तान में खुशी की लहर देखी जा रही है वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि चीन इस बात को स्वीकार करने को मजबूर है  कि वह भारत के खिलाफ जाकर अपना भला नहीं कर सकता है. वहीं चीन के इस कदम से पाकिस्तान हक्का बक्का है.

बतां दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनपिंग की इस हफ्ते जी-20 समिट के दौरान मुलाकात हो सकती है. यह इस साल चिनपिंग से मोदी की चौथी मुलाकात होगी. POK को चीन द्वारा भारत का हिस्सा दिखाए जाने के बाद इस बात की उम्मीद जताई गई है कि मोदी तथा जिनपिंग की ये मुलाक़ात काफी खुशनुमा माहौल में होगी तथा दोनों देशों के बीच आपसी सौहाद्र बढ़ेगा.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *