कुंभ स्पेशल- देव सत्ता के आगे केंद्र सत्ता दण्डवत.. केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति बनीं महामंडलेश्वर, स्मृति ईरानी ने लगाई डुबकी, मोदी व मंत्रिमंडल ने दी शुभकामनाएं

आस्था के कुंभ में जहां करोड़ो हिन्दुओ व हिन्दू धर्म में आस्था रखने वालों ने प्रयागराज की तरफ रुख कर दिया है तो वहीं प्रचंड बहुमत से बनी नरेंद्र मोदी की सरकार का पूरा मंत्रिमंडल भगवा रंग में रंगा नजर आया है..जहां योगी आदित्यनाथ दिन रात एक कर के कुंभ को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रयासरत हैं तो वहीं साध्वी निरंजन ज्योति को जूना अखाड़ा महामंडलेश्वर की पदवी दे रहा है..सीधे सीधे इसको केंद्रीय सत्ता का ईश्वरीय सत्ता के आगे दंडवत होना कहा जा रहा है जो करोड़ो श्रद्धालुओं के लिए सुखद अनुभव है ..यहां किसी भी प्रकार की VVIP बात नहीं बल्कि हर व्यक्ति एक ही घाट पर एक समान रूप से खड़े हो कर स्नान आदि कर के परमात्मा से राष्ट्र व धर्म की रक्षा के लिए खुद को शक्ति देने की प्रार्थना कर रहा है..

ध्यान देने योग्य ये है कि प्रयागराज कुंभ में मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान जारी है। मकर संक्रांति के मौके पर जहां अखाड़े शाही स्‍नान कर रहे हैं तो वहीं करोड़ों श्रद्धालुओं के बीच बड़ी हस्‍तियों का भी वहां पहुंचना जारी है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम तट पर स्नान किया। उन्होंने गंगा स्‍नान की फोटो शेयर करते हुए अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा हर हर गंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के करोड़ों लोगों को कुंभ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

उन्‍होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया। इसी के साथ उन्‍होंने लिखा, प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुम्भ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन हो रहे हैं। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बन रहे हैं.. परंपरा के मुताबिक, सबसे पहले महानिर्वाणी अखाड़ा ने सुबह 6.15 बजे शाही स्नान किया. इसके बाद अटल अखाड़े के महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, महंत व श्रीमहंत ने शाही स्नान किया। उसके बाद निरंजनी और आनन्द अखाड़ा शाही स्नान किया..

Share This Post