राजीव कुमार की हरकत से सबको याद आ रहे हैं पुलिस अफसर DG वंजारा जिन्होंने आतंकी को मारने के बाद भी कांग्रेस शासन में ख़ामोशी से झेली थी अंतहीन प्रताड़ना

जब एक पुलिस वाला वर्दी पहन कर उसके मान और सम्मान की शपथ लेता है तो कुछ लोग ही होते हैं जो उस शपथ को जीवन पर्यन्त निभा पाते हैं . कुछ तो राजनीति के रंग में ऐसे रंग जाते हैं कि उनको ये भी याद नहीं रह पाता कि उनके शरीर पर खाकी है या खादी ..आज पश्चिम बंगाल में पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार जो कुछ भी कर रहे हैं वो वर्दी का सत्ता और शासन को सीधे सीधे आँख दिखाना माना जायेगा , उन तमाम नियम और कानूनों को तोड़ते हुए जो उन्होंने कभी पालन करने की सलाह दी रही होगी औरों को .

ज्ञात हो कि जिस प्रकार से सीबीआई को हिरासत में लिया गया और कोलकाता पुलिस के प्रमुख राजीव कुमार धरना देते नजर आये उसके बाद अब शायद ही किसी को पश्चिम बंगाल की पुलिस से किसी भी प्रकार के न्याय और संविधान के पालन की आशा रह गयी है . यहाँ पर शायद नियम संविधान की किताब के अनुसार नहीं बल्कि ममता बनर्जी के कहने के अनुसार बनते हों . ऐसे मौके पर अब सबको याद आ रहे हैं गुजरात पुलिस के जांबाज़ अफसर DG वंजारा .

ये वो जाबाज़ अफसर थे जिन्होंने दुर्दांत आतंकियों को मार कर जहाँ मेडल पाने और प्रसंशा का कार्य किया था वहीँ उनको कांग्रेस शासन में CBI जांच का सामना करना पड़ा . उनको न सिर्फ बिना पर्याप्त सबूतों के गिरफ्तार किया गया बल्कि उनको एक लम्बे समय तक जेल में रख कर उनके पुलिस के कैरियर को तबाह कर दिया . फिर भी उनके चेहरे पर संतोष के भाव दिखे और हमेशा एक आशा दिखी जो कहीं न कहीं ये कह रही थी कि देर सवेर ही सही , पर न्याय तो होगा ही .

उस समय DG वंजारा को राजनीति का शिकार बना कर एक मोहरा बनाते हुए हर वो प्रताड़ना दी गयी जो एक पुलिस वाला अपराधी को भी नहीं देता होगा . तब न ही किसी ने धर्मनिरपेक्ष होने की सलाह दी और न ही किसी को संविधान पर आघात दिखा . यहाँ तक कि उस प्रदेश का मुख्यमंत्री खुद ही CBI के सवालों के जवाब दे रहा था . उस समय आज राजीव कुमार के साथ तथाकथित सेकुलरिज्म के नाम पर खड़े तमाम लोग खामोश रहे थे .. इस मुद्दे ने भारत के पुलिस तंत्र की ऐसी छवि पेश कर दी है दुनिया के आगे जो मात्र एक तमाशा ही कहा जाएगा .. यकीनन राजीव कुमार को गुजरात के पुलिस अधिकारी DG वंजारा से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है जब वो इस राजनैतिक उठापटक से बाहर आएंगे ..

Share This Post