दानिश की मौत के बाद उसके घर पहुंचे थे दो मौलाना और बोले- उसको सजा दी है अल्लाह ने क्योंकि वो कर रहा था गुनाह.. कौन है ये दानिश ?

दानिश ज़ेहन.. जो लोग यूट्यूब पर ज्यादा समय गुजारते हैं वो संभवतः दानिश जेहन को जानते होंगे. 19-20 दिसंबर की रात मशहूर यूट्यूबर तथा ब्लॉगर की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. यूट्यूबर दानिश की मौत के बाद कट्टरपंथी इस्लामिक मौलानाओं द्वारा दानिश के परिवार पर दवाब बनाया जा रहा है कि दानिश के यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो मैसेज अपलोड करें, जिसमें कहें कि दानिश गलत रास्ते पर चल पड़े थे और अल्लाह ने उन्हें सजा दी है.

दानिश के भाई गुफरान ने बताया कि उनके भाई की मौत के अगले दिन दो मौलाना दानिश के घर पहुंचे और उनकी लाइफस्टाइल की आलोचना करने लगे. मौलानाओं ने दानिश की मां से सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड करने को कहा, जिसमें वे यूथ को यह मैसेज दें कि वे दानिश का रास्ता न चुनें. दानिश के भाई गुफरान मुल्ला ने एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में कहा, “मौलानाओं ने मेरी मां से कहा कि दानिश पाप कर रहा था क्योंकि वह आधुनिकता की जिन्दगी जी रहा था जो मजहब के खिलाफ था. उन्होंने हमसे कहा कि हमारे उलेमा उस पर लानत भेजते होंगे. मैंने उनसे पूछा कि वे यह सब कैसे जानते हैं? क्योंकि मौत के बाद क्या होता है, यह सिर्फ अल्लाह ही जानता है. मुझे उन मौलानाओं पर गुस्सा आ रहा था, क्योंकि वे मेरी मां से एक वीडियो रिकॉर्ड कराकर सोशल मीडिया पर अपलोड कराना चाहते थे.

गुफरान ने बातचीत में आगे कहा, “वह बहुत मासूम था और सिर्फ 21 साल का था. उसने कैसे हमारे धर्म के हिसाब से पाप किया? अगर मेरे भाई ने कुछ गलत किया है तो मैं सिर्फ अल्लाह से दुआ कर सकता हूं कि वे उसे माफ कर दें. गुफरान ने कहा कि मौलानाओं का कहना था कि दानिश की जो लाइफस्टाइल थी वो गैरमजहबी थी इसलिए अल्लाह ने उसे सजा दी. गुफरान ने बताया कि मुझे याद है कि दानिश मुझसे कहता था, ‘भाई तू जानता नहीं कि मेरे साथ क्या-क्या होता है।’ आज मुझे समझ आ रहा कि उसका मतलब क्या था? यू-ट्यूब पर एक वीडियो है, जिसमें कुछ महीने पहले उसे कुछ लोगों के ग्रुप द्वारा पीटा गया था.

Share This Post