भारतीय मुद्रा पर बहुत समय बाद आई गाँधी के अलावा किसी और की तस्वीर.. 100 रूपये के सिक्के पर दिखेंगे अटल जी

भारत की वर्तमान सरकार ने एक लम्बे समय बाद हिम्मत की है किसी अन्य की तस्वीर को भारत की मुद्रा पर छापने की और पहली बार सिक्को पर भारत रत्न रहे और लोकप्रिय अटल बिहारी वाजपेयी जी की तस्वीर को 100 रूपये के सिक्को पर लाया गया है जो कुछ लोगों की जेबों तक में पहुच चुका है . इस फैसले के बाद देशवासियों के आस जगी है अन्य मुद्राओ में भी देश के तमाम अन्य वीर बलिदानियों की तस्वीरें आने का व उन्हें गुमनामी से निकाल कर सच्चा सम्मान देने का .  मोदी सरकार ने अटल जी की 95वीं जन्मतिथि के मौके पर इसे खास बनाने की तैयारी कर ली है .

100 रुपए के इस सिक्के के एक ओर पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजयपेयी की तस्वीर है और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ है. सिक्के के एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री का पूरा नाम देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा गया है. वहीं, तस्वीर के निचले हिस्से में वाजपेयी का जन्म वर्ष 1924 और देहांत का वर्ष 2018 अंकित किया गया है. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है. सिक्के की बांयी परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और दांयी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा है.

35 ग्राम वाले इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकिल और पांच प्रतिशत जस्ता है. 100 रुपये की कीमत वाला यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा. भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा. इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा.

Share This Post

Leave a Reply